Best Hindi Grammar Books 2022: Hindi Vyakaran Books for Competitive Exams

हिंदी भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली भाषा है। यह उत्तर और मध्य भारत के अधिकांश लोगों की मूल भाषा है। कई प्रतियोगी परीक्षाओं में हिंदी व्याकरण और हिंदी सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे जाते हैं। हिंदी व्याकरण की अच्छी समझ होने से आपको इन परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने में बहुत मदद मिल सकती है। कुछ परीक्षाएँ जिनमें हिंदी व्याकरण से प्रश्न पूछे जाते हैं, वे हैं UPSC, State – PSC, पुलिस भर्ती, बैंकिंग परीक्षा – IBPS PO / क्लर्क / आदि।

Best Hindi Grammar Books 2022 कौन सी है? मुझे कौन सी किताब पढ़नी चाहिए? इन जैसे प्रश्न बहुत सारे छात्रों के दिमाग को भ्रमित करते हैं। इस पोस्ट के माध्यम से हम छात्रों के इस प्रश्न का उत्तर देने जा रहे हैं। यहां, हम आपको Top Hindi Grammar Books 2022 के बारे में बताएंगे, जिससे आप अध्ययन कर सकते हैं और परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

How to Choose the Best Hindi Grammar Book 2022? – सर्वश्रेष्ठ हिंदी व्याकरण पुस्तक 2022 कैसे चुनें?

भले ही हिंदी आपकी मूल भाषा है, लेकिन इसके व्याकरण और नियमों को समझना आसान नहीं है। इसीलिए आपके लिए हिंदी व्याकरण सीखने के लिए सबसे अच्छी पुस्तक चुनना महत्वपूर्ण है। एक पुस्तक का सुझाव देना संभव नहीं है क्योंकि हर पुस्तक का अपना फायदा है।

  1. Lucent’s Sampurna Hindi Vyakaran Aur Rachna

Lucent's Sampurna Hindi Vyakaran Aur Rachna

Author – Arvind Kumar

Publisher – Lucent’s publication

Overview – लुसेंट एक प्रसिद्ध प्रकाशक है, जिसकी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए अच्छी पुस्तकें जारी करने की बहुत अच्छी प्रतिष्ठा है। इस पुस्तक के बारे में अच्छी बात यह है कि आपको प्रत्येक अध्याय के अंत में छोटे व्यायाम मिलेंगे। इससे आपको विषयों को समझने में बहुत मदद मिलती है। प्रतियोगिता परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण लगभग हर विषय में पुस्तक शामिल है।

  1. Samanya Hindi Book by Agrawal ExamCart

Samanya Hindi Book by Agrawal ExamCart

Author – Agrawal ExamCart

Publisher – Agrawal Group of Publications

Overview – जो छात्र सरकारी नौकरी की परीक्षा जैसे सिविल सेवा, नेट, पीजीटी, टीजीटी, आदि की तैयारी कर रहे हैं, वे Agrawal ExamCart Samanya Hindi पुस्तक के लिए जा सकते हैं। इस पुस्तक में प्रयुक्त भाषा समझने में बहुत सरल है। पुस्तक में शामिल कुछ विषय हैं –  विलोम, संधियां, समास, अलंकार, पर्यायवाची, लोकोक्तियाँ, मुहावरे, वाक्यांशों के लिए एक शब्द, अनेकार्थी शब्द वाक्य संशोधन -लिंग, वचन, कारक, त्रुटि से सम्बंधित, आदि।

  1. Adhunik Hindi Vyakaran Aur Rachna

Adhunik Hindi Vyakaran Aur Rachna

Author – Basudeo Nandan Prasad

Publisher – Bharati Bhawan Publishers & Distributors

Overview – यदि आप बहुत ही बुनियादी स्तर से हिंदी व्याकरण की तैयारी करना चाहते हैं तो आप “आधुनिक हिंदी रचना और रचना” पुस्तक का विकल्प चुन सकते हैं। इस पुस्तक में दी गई गहन परिभाषाएँ विद्यार्थी को यह जानने में मदद करती हैं कि व्याकरण की अवधारणाएँ (concepts) और नियम (rules) क्या हैं। इसके अलावा, आपको कई उदाहरण और अभ्यास मिलेंगे जो प्राथमिक अवधारणाओं (concepts) को बहुत आसानी से समझ सकते हैं।

  1. Lucent’s Samanya Hindi: Pratiyogi Parkishaon ke Liye

Lucent’s Samanya Hindi Pratiyogi Parkishaon ke Liye

Author – NA

Publisher – Lucnet’s Publication

Overview – कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए एक प्रसिद्ध पुस्तक ल्यूसेंट की समन्या हिंदी है। पुस्तक हिंदी व्याकरण के विभिन्न नियमों को बहुत सुविधाजनक तरीके से समझाती है। इस पुस्तक में यूजीसी नेट / जेआरएफ, केवीएस, एनवीएस, आदि जैसे हल किए गए पेपर भी शामिल हैं।

  1. General Hindi (Vyaharik Samanya Hindi) by Pinkcity Publishers

General Hindi (Vyaharik Samanya Hindi) by Pinkcity Publishers

Author – Dr. Raghav Prakash & Dr. Savita Paiwal

Publisher – PCP – Dharohar by Pink City publisher

Overview – आप पिंकसिटी प्रकाशक द्वारा सामान्य हिंदी पुस्तक की सहायता से हिंदी और इसके व्याकरण के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं। यह पुस्तक बहुत ही छात्र हितैषी तरीके से भाषा के विभिन्न नियमों की व्याख्या करती है। यह पुस्तक उन उम्मीदवारों के लिए विशेष रूप से अनुशंसित है, जो IAS, RAS, PSI, व्याख्याता, HM, LDC, शिक्षक, पटवारी आदि परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।

  1. Saral Hindi Vyakaran

Saral Hindi Vyakaran

Author – Manoj Kumar Mishra

Publisher – Mishra publication

Overview – सरल हिंदी व्याकरण पुस्तक मनोज कुमार मिश्रा द्वारा प्राथमिक, उच्च से मध्यम वर्ग के छात्रों को ध्यान में रखते हुए लिखी गई है। हालाँकि, यदि आप सरकारी नौकरी की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो आप इस पुस्तक का अध्ययन भी कर सकते हैं। इस पुस्तक में व्याकरण के पहले से हल किए गए प्रश्न हैं जो छात्रों को व्याकरण के नियमों को समझने में मदद करते हैं।

  1. Popular Hindi Vyakaran

Popular Hindi Vyakaran

Author – Dr. Brij Kishore Prasad Singh

Publisher – Ramesh Publishing House

Overview – डॉ। बृज किशोर प्रसाद सिंह की हिंदी व्याकरण पुस्तक विभिन्न प्रकार के पाठकों को ध्यान में रखते हुए लिखी गई है। इस पुस्तक का मुख्य उद्देश्य छात्रों को हिंदी व्याकरण के विभिन्न नियमों और विनियमों के बारे में बताना है। इसकी मदद से छात्र लिखित हिंदी को बहुत आकर्षक और प्रभावशाली तरीके से सीख सकते हैं। पुस्तक में प्रयुक्त भाषा बहुत आसान है।

  1. Aditya Publication Objective General Hindi (Vastunisth Samanye Hindi)

Aditya Publication Objective General Hindi

Author – Pawan Kumar Tiwari

Publisher – Aditya Publication

Overview – यदि आप मूल हिंदी व्याकरण को जानते हैं और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अपने कौशल को निखारना चाहते हैं तो आपको आदित्य पब्लिकेशन ऑब्जेक्टिव जनरल हिंदी का विकल्प चुनना चाहिए। UPSI, UPTGT, UPPGT, CTET, और अन्य सभी प्रतियोगिता परीक्षाओं सहित परीक्षाओं की तैयारी के लिए यह पुस्तक बहुत उपयोगी है।

हर विद्यार्थी का सिखने और समझने का तरीका अलग होता है. जो पुस्तक एक विद्यार्थी को पसंद है हो सकता है वो दूसरे विद्यार्थी को उपयोगी न लगे. इसलिए हम आपको सलाह देते है की किसी भी पुस्तक से परीक्षा की तयारी शुरू करने से पहले उसे थोड़ा जाँच ले और थोड़ी रिसर्च करले. अगर आप भी कोई अच्छी हिन्दी व्याकरण बुक २०२२ जानते है तो हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताये.

Check Also

Top student insurance policy in India

Best Insurance Policy for Students 2021: List Travel Insurance, Medical Insurance, & Health Insurance

Going abroad to study in the top-most universities of the world is a dream of …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *